30 January 2023

Wacky Tecky

Tech Info

Zoom को टक्कर देने आया Say Namaste

Zoom को टक्कर देने आया Say Namaste

जैसा कि आप सब जानते हैं की देश में अभी कितना तनाव का माहौल है। सब लोग चीन के समान का विरोध भी कर रहे है। अब चाहे वो मार्किट में मिलने वाला made in china समान हो या मोबाइल फ़ोन के ऐप। सबको नज़र में रख कर ‘गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया’ ने नया ‘इनोवेटिव’ चैलेंज दिया, जिसमे अपने देश के लिए एक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्लीकेशन बनान था। गवर्नमेंट उसे पुरष्कार भी देगी जो ऐसा कोई ऐप बनाएगा। उसके साथ यह भी ध्यान रखना था की इस ऐप का सिक्योरिटी (security) बहुत मजबूत हो।  

यह बात तब आयी जब इंडियन गवर्नमेंट ने सभी से अनुरोध किया की Zoom वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऐप का इस्तेमाल न करें क्यूंकि इस ऐप में सिक्योरिटी (security issues) की शमश्या है। बहुत सारी बड़ी कंपनी जैसे की Google ने भी एम्प्लाइज को Zoom ऐप इस्तेमाल करने से रोका। 

बहुत सारी अफ़वा है कि गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया ने अपना वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऐप ऑफिशियली लांच कर दिया है जिसका नाम है SAY NAMASTE . उस समय से बहुत सरे ग्राहक इस ऐप की ओर चले गए और उन्होंने इस ऐप को काफी सराहा।

मगर Say Namaste ऐप की सच्चाई कुछ और ही थी। Say Namaste ऐप गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया ने नहीं बनाई थी। यह ऐप इंस्क्रिप्टस के माधयम से बनाई गयी थी जो की एक वेब एप्लीकेशन एंड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फर्म हैं और यह मुंबई में है। Say Namaste एक ऑनलाइन टूल है , और यह एक ऐप नहीं हैं, यह एक वेब साइट है जो फ्री वीडियो कॉल कॉन्फ़्रेंसिंग की सुविधा देती हैं। कंपनी का यह भी कहना है कि बहुत जल्द वो अपना ऑफिसियल ऐप Google Play Store पे लांच करेगी। अभी जो ऐप Play Store पर मौजूद है वो एक बीटा वर्शन है। Say Namaste ने कुल 1,00,000 users को पार कर लिया है जो की बहुत अच्छी खबर हैं कि लोग चाइना की ऐप छोड़ कर इंडियन ऐप को जल्दी अपना रहे हैं। 

आप सबसे अनुरोध है की अपने-अपने फ़ोन से सरे चाईनीज ऐप्स को हटा दें और अपने देश को सपोर्ट करें। और भी ऐसी जानकारियों के लिए Wacky Tecky पर बने रहे। 


धन्यवाद।।। 
जय हिन्द।।।।

You may have missed